यह मैसेज बड़ा जरूर है,मगर जानकारियां अति महत्वपूर्ण है। अतः एक बार अवश्य पढ़ें,जानकारी शेयर जरूर करें।

वर्तमान_समय_में_बढते_हुए_आर्थिक_साइबर_अपराध_की_रोकथाम_हेतु_जनता_से_अपील_है_कि

साइबर_अपराधों_से_बचनें_के_लिए_निम्नलिखित_सावधानियाँ_बरतें

1. किसी भी अनजान व्यक्ति के फोन आने पर जो अपने आप को बैंक मैनेजर/कर्मचारी होने का परिचय देता है और एकाउण्ट चालू कराने के नाम पर, अकाउण्ट विवरण व ए.टी.एम कार्ड नम्वर,पिन नम्वर,सी.वी.वी नम्वर तथा ओ.टी.पी नम्वर आदि मांगता है उसे यह सारी जानकारी न वतायें । कुछ संख्या में ऐसी भी शिकायतें प्राप्त हुई है कि फोन करने वालो को ग्राहकों के नाम , फोन नं0, खाता/अकाउण्ट की जानकारी होती है । साफ शब्दों में कहा जाये तो किसी भी फोन पर कोई भी जानकारी न शेयर करें सीधे आप बैंक चले जाये । अन्यथा आपके खाते से पैसे निकल सकता है ।

2. OLX , Quiker एवं Facebook मार्केट से स्टोर से खरीददारी के समय कोई एडवांस पैसा न दे चाहे वो एडवास 100 रू0 क्यो ही न हो 10 लाख के सामान के लिये । अथवा जब तक सामान न देख ले तब तक पैसा न दें, सामान लेते वक्त उसकी व्यक्तिगत फोटो आईडी की फोटो कापी जरूर ले ।

3. OLX , Quiker एवं Facebook मार्केट से स्टोर से खरीददारी के समय बहुत लोग झांसा देते है कि वो आर्मी पर्सन है, ऐसे झासां देने वाले से सावधान रहें ।अभी नही निकल पायेगें और एडवांस पेमेंट मंगा लेते है और सामान नही देते है ।

4. यही जब आप OLX, Quiker या Facebook या किसी अन्य माध्य से आप सामान बेचते है तो वे कहते है कि मैं लिंक भेज रहा पैसा आप के अकाउण्ट में आ जायेगा या गूगल पे पर मेंरी पेमेंट एक्सेप्ट कर ले। लेकिन ये गुमराह करते है और आप के खाते से पैसे चले जाते है । पैसे एक बार में 50 हजार से 1 लाख आप के खाते से निकल सकते है ।

5. ए.टी.एम कार्ड हमेशा अकेले प्रयोग करें, किसी अनजान व्यक्ति की मदद न लें तथा अपना कार्ड किसी को भी न दें । कभी भी ऐसे एटीएम बूथ का प्रयोग पैसे निकालने के लिए ना करें जो एटीएम बूथ सुनसान जगह पर हो ऐसे एटीएम बूथ पर साइबर अपराधियों द्वारा स्कीमर मशीन लगाई जा सकती है।

6. कृपया एसे SMS SBIUPI %2FRs%2FTeI968YACcGQn%2BON96SPid2Nh3y U4dpNIxcTonQ%3D या किसी ऐसे प्रकार के SMS कभी भी फार्वर्ड न करें ।

7. एनीडेस्क, टीमव्यूवर आदि मेरर एप के इस्तेमाल से वचें । कभी भी ऑनलाइन किसी बैंक या कंपनी का कस्टमर केयर नंबर ना खोजें।। यह नंबर साइबर अपराधियों का हो सकता है ।जब कभी आप गूगल सर्च पर आप किसी का भी कस्टमर केयर नं0 सर्च करते है जैसे की फ्लिपकार्ट या कोई भी आनलाइन शापिंग साइट , एसबीआई बैंक, पंजाबं बैंक, या कोई बैंक या गैस एजेंसी कहे तो कोई भी नं आपको मिलता है वो आप की मदद के लिये एनीडेस्क एप या अन्य कोई डाउनलोड करने के लिये बोलता है तो समझ लिये आपने फ्राड आदमी को फोन किया है । एसे एप से वो आप के मोबाइल की जानकारी बिना बताये आप के मोबाइल से लेता है । अतः कस्टमर केयर से बात करते समय कोई एप प्ले स्टोर से डाउनलोड ना करें ।

8. गूगल सर्च इंजन पर कस्टमर केयर के नाम पर बहुत से फ्राड करने वाले नें अपने फ्राड वाले नं डाल दिये है । इन नं0 पर जब आपके द्वारा फोन किया जाता है तो ये तुरन्त ही आप की गोपनीय जानकारी एकत्रित करना शूरू कर देते है जैसे कि आप को लिंक ओपेन करने, नं0 6 वाला जैसा मैसेज फार्वड करने, न0 1 की तरह ओटीपी पूछना, कार्ड नं0 पूछना चालू कर देते है ।

9. किसी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गये लिंक को फाँरवर्ड या ओपेन न करें।
10. आंनलाइन शाँपिंग ऐप के माध्यम से लाँटरी या सफारी गाडी निकलनें के नाम पर पैसे देने से वचें ।

11. बैंक से लोन पास करवाने के नाम पर किसी अनजान/अज्ञात व्यक्ति के फोन आने पर किसी भी खाते में पैस जमा करने से बचें ।

12. नौकरी/JOB के नाम पर अंजान व्यक्ति के खाते में पैंसा जमा न करें । शातिर अपराधी आनलाइन परीक्षा, फोन पर इन्टरव्यू करा कर पास करा देते है फिर ज्वाइन, खाता खोलने, सेक्यूरटी मनी, आईड़ी मनी, कूरियर मनी आदि के नाम पर पैसे लेते है । अतः कोई भी जाब काल आने पर कोई अज्ञात व्यक्ति के खाते में पैसा न डाले ।

13. जब भी OTP का मैसेज आये , उसे पुरा पढ़े, जो पैसा पेमेन्ट कर रह है उतना ही पैसे मैसेज में लिख के आया है चेक कर ले ।

14. संक्षेप में OTP न बताये , मैसेज फार्वर्ड न करें, लिंक पर किल्क न करना, अज्ञात व्यक्ति के खाते में पैसे डालना आदि काम भूल से भी ना करें ।

15 बिल्कुल सुरक्षित रहने के लिए एंड्राइड फ़ोन पर बैंक से सम्बंधित मोबाइल फोन न जिस पर sms alert ले रखा है, की सिम कार्ड को एक basic mobile जिसमें गूगल/इंटरनेट की सुविधा न हो, में रखे और कभी भी फोन पर किसी को भी कोई बैंक account से सम्बंधित जानकारी और अपनी पर्सनल जानकारी शेयर न करे।।

ऐसी घटनाओं में ज्यादातर पैसे की रिकवरी ना के बराबर होती है और आरोपी भी कभी कभार ही पकड़ा जाता है क्योंकि ज्यादातर आरोपी जाली सिम कार्ड और जाली खातों का प्रयोग करते हैं इसलिए जानकारी ही बचाव है

Spread the love

You may have missed