देवभूमि उत्तराखंड के जिला पंचायत टिहरी के कार्यों की चर्चा जम्मू-कश्मीर में भी होगी,जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण ने राज्य वित्त,14वें और 15वें वित्त, के अधिकार और कर्तव्यों की जानकारी दी।

जिला पंचायत टिहरी के कार्यों को देखकर अभिभूत हुए जम्मू-कश्मीर के सरपंच
जिला पंचायत टिहरी, कुट्ठा गांव, टिहरी बांध और झील का किया भ्रमण
नई टिहरी। टिहरी जिला पंचायत की ओर से कराए गए कार्यों को देखने के लिए जम्मू-कश्मीर के पंचायत प्रतिनिधियों का एक दल शैक्षिक भ्रमण पर टिहरी पहुंचा। पंचायत सरपंचों (ग्राम प्रधानों) ने जिला पंचायत द्वारा कराए गए निर्माण कार्यों का पाॅवर प्वाईंट प्रजेंटेशन भी देखा। पंचायतों में विकास कार्य संपादित करने और उनके क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्रालय ने 35 सरपंचों को उत्तराखंड के भ्रमण पर भेजा है।
मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पंचायत प्रतिनिधियों का जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण ने स्वागत किया। दल के लाइजनिंग आॅफिसर ऊद्यमसिंहनगर के डीपीआरओ विद्या सिंह सोमनाल ने बताया कि दल में सरपंच और पंचायतीराज विभाग के करीब 40 प्रतिनिधि शामिल हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण ने उन्हें राज्य वित्त, 14वें और 15वें वित्त, जिला पंचायत के अधिकार और कर्तव्यों की जानकारी दी। बताया कि उनके पिछले कार्यकाल में जिला पंचायत को सर्वश्रेष्ठ जिला पंचायत का पुरस्कार भी मिला था। जिला पंचायत ने राज्य स्तरीय बसंतोत्सव का दो बार आयोजन किया। कोरोना संक्रमण के दौरान ग्रामीण बाजारों को सैनिटाइज, गांवों में कोरोना बचाव के उपाय आदि को प्रमुखता से कराया। दल ने पंचायत कार्यालय, वित्त विभाग सहित गठित समितियों के अधिकार और कर्तव्यों का अवलोकन किया।

कार्यक्रम के अंत में उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत, विधायक धन सिंह नेगी, विनोद कंडारी, शक्तिलाल शाह भी वहां पहुंचे और स्वागत किया। इस मौके पर रघुवीर सजवाण, जयवीर रावत, एएमए संजय खंडूडी, सतीश त्रिपाठी, हितेश चैहान, बलवंत रावत मौजूद रहे। दल में अर्शीद अली बट, मुजामिल मीर, मो. असलम लोन, नीलम कौल, जोगिंदर सिंह, अवतार सिंह, भोल सिंह, सुरेंद्र सिंह, अवतार सिंह, सजद अहमद, विजय रैना, मो. असरफ गुनी, अब कयूम, मनोज पंडिता, महेश धर आदि मौजूद रहे। अंत में दल ने जिला मुख्यालय के कुट्ठा गांव, टिहरी बांध और झील का भी भ्रमण कर जिले के बारे में जानकारी जुटाई। सांय को दल विकासनगर के लिए रवाना हुआ।

Spread the love

You may have missed