बाजार में आने वाला है भूचाल, यह कंपनी डूबी तो देश हो जाएगा बर्बाद

विजय माल्य, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे कारोबारियों के हजारों करोड़ के बैंकिंग फ्रॉड से अभी देश गुजर ही रहा था कि एक नया संकट आ गया है। इस बार का यह संकट और भयावह है। इस बात जितनी रकम दांव पर लगी है उसे सुनकर आपकी हालत खराब हो जाएगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर यह कंपनी बैठी तो बाजार में भूचाल आ जाएगा। अब ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या हमारा देश वित्तीय आपातकाल की तरफ बढ़ चलेगा?


Third party image reference
जो भी हो, संकेत अच्छे नहीं हैं। दरअसल यह मामला इंन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनैंसिंग एंड लीजिंग सर्विसेज लिमिटेड से जुड़ा है जिसे शॉर्ट फॉर्म में IL&FS कहते हैं। यह कंपनी पिछले कुछ दिनों से अपना कर्ज चुकाने में असफल रही है। NबीT की रिपोर्ट बताती है कि इस कंपनी की इस दशा ने पूरे नॉन बैंकिंग सेक्टर में भूचाल ला दिया है। इस कंपनी पर 91 हजार करोड़ रुपये का कर्ज बताया जा रहा है।जी हां, आपने रकम बिल्कुल सही सुनी है। कांग्रेस ने इस मसले पर फिर एक बार मोदी सरकार को घेर लिया है। कांग्रेस का कहना है कि अगर यह कंपनी दिवालिया हुई तो बाजार में भूचाल आ जाएगा। यह सरकारी क्षेत्र की कंपनी है। यह शैडो बैंक की तरह काम करती है। इसने कई ऐसे लोगों को कर्ज दिया है जिनके पास इसे लौटाने की अब क्षमता ही नहीं है।

हालांकि मोदी सरकार का दावा है कि इसे डूबने नहीं दिया जाएगा। एलआईएसी और एसबीआई जैसे बैंकों ने इसे पैसा देने की बात कही है। लेकिन सरकार पर आरोपों की बरसात हो रही है कि जिस तरह से बैंकिंग सिस्टम का भट्टा बैठा उसी तरह से कहीं ये भी दिवालिया न हो जाए। 2019 के आम चुनाव बिल्कुल नजदीक आ गए हैं। ऐसे में अगर वित्तीय मोर्चे पर कोई गड़बड़ी हुई तो यह मोदी सरकार के लिए काफी महंगा सौदा साबित हो सकता है।

Spread the love