टिहरी गढ़वाल एक नजर :- सुलग रहा पहाड़, आरोपित गिरफ्त से बाहर, एक पटवारी के भरोसे कई गांव की कानून व्यवस्था,जयंती पर राजीव गांधी का भावपूर्ण स्मरण,शहर में बिना नक्शे पास किए भवन निर्माण कर लोगों की सूचीउपलब्ध कराएं ,जनता दरबार में 35 शिकायतें दर्ज, विज्ञान कार्यशाला में प्रतिभागियों ने दिखाया हुनर।

सुलग रहा पहाड़, आरोपित गिरफ्त से बाहर
उत्तरकाशी की घटना के विरोध में टिहरी में जगह-जगह प्रदर्शन
नई टिहरी। उत्तरकाशी में नाबालिग से हुए सामूहिक दुराचार और उसकी हत्या के अरोपियों की गिरफ्तारी न होने पर पूरा पहाड़ सुलग रहा है। इस ह्रदयविदारक घटना के बाद स्थानीय लोगों में आक्रोश दिख रहा है। लोगों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन के ढुल-मुल रवैये के कारण इस तरह की घटनाएं समाज में लगातार बढ़ती जा रही हैं। उत्तरकाशी की मासूम गुड़िया को न्याय दिलाने के लिए जगह-जगह धरना-प्रदर्शन, स्कूल-कालेज बंद कराए जा रहे हैं। कैंडिल मार्च के जरिए मासूम को श्रद्धांजलि दी जा रही है। लेकिन अभी तक अरोपित पुलिस की गिरफ्त से बाहार हैं।

उत्तरकाशी के एक गांव में मासूम नाबालिग से सामूहिक दुराचार के बाद उसकी हत्या किए जाने पर लोगों में खासा आक्रोश है। कहा कि घटना के तीन दिन बाद भी आरोपी पकड़े नहीं गए हैं। घटना के विरोध में लंबगांव बाजार में जुलूस-प्रदर्शन किया गया। जबकि घनसाली में बाल गंगा महाविद्यालय को बंद कराकर आरोपियों की गिरफ्तार की मांग की गई। घनसाली में बालगंगा महाविद्यालय से आर्यन छात्र संगठन के बैनरतले छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर एसडीएम पीआर चौहान के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। कहा कि आरोपियांे को तत्काल पकड़ कर ऐसी सजा दी जाए ताकि भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो। ज्ञापन पर संयोजक प्रशांत जोशी, जिलाध्यक्ष उदय सिंह नेगी, मनीषा जोशी, प्रदीप कुमार, जसपाल रावत, अजय रावत, भूपेंद्र जोशी, रविंद्र सुरीरा, गोविंद सिंह, सिद्धि जोशी, उर्मिला नेगी, प्रीति बिष्ट, अंजू पंवार आदि शामिल थे। स्वामी रामतीर्थ परिसर बादशाहीथौल में छात्राओं और अभाविप ने आक्रोश रैली निकालकर दोषियों को फांसी दिए जाने की मांग की है। अभाविप की जिला छात्रा प्रमुख दिव्या नेगी ने कहा कि पहाड़ की शांत वादियों में इस तरह की कुकृत्य बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। इस मौके पर वंदना जोशी, सोनाली बिष्ट, रूचि, प्रतिभा, स्नेहा, दीक्षा और श्रेष्ठा आदि मौजूद रहे। सोमवार को लंबगांव बाजार में व्यापरियों, सामाजिक संगठनों और स्थानीय लोगों ने बाजार में रैली निकाली और आरोपियों की खिलाफ कठोर कार्रवहाी की मांग की। व्यापार मंडल अध्यक्ष केशव रावत, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रोशन रंांगड ने कहा कि बाहरी व्यक्तियों का हर हाल में सत्यापन किया जाए। कहा कि नगर पंचायत में बाहरी व्यक्तियों के वोटर लिस्ट में नाम दर्ज है, उन्हें हटाया जाए। इस मौके पर कैलाश पंवार, सौरव रावत आदि शामिल थे। वहीं रविवार सांय को चंबा के वीसी गब्बर सिंह चौक पर विश्व हिंदु परिषद और नागरिक मंच ने कैंडिल मार्च निकाला एवं गुड़िया को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा। इधर, नई टिहरी जिला मुख्यालय पर व्यापार मंडल अध्यक्ष राजेश डिंयूडी के नेतृत्व में आयोजित शांति मार्च में सामूहिक दुराचार और हत्या के आरोपियों को कड़ी सजा दिए जाने की मांग की गई। कैंडिल मार्च निकालाने वालों में ब्लॉक प्रमुख बेबी असवाल, खेम सिंह चौहान, देवेंद्र बेलवाल, कांग्रेस महिला जिलाध्यक्ष दर्शनी रावत, देवेंद्र नौडियाल, विक्रम कठैत, भूपेंद्र चौहान, असगर अली, बाल सिंह चौहान, रमेश पांडेय, प्रशांत बिजल्वाण, गब्बर सिंह, परमानंद मैठानी, यशपाल, जगदीश डोभाल, भुवनेश्वरी उनियाल, अनुसूया नौटियाल, शकुंतला नेगी, आशा रावत, रजनी नौटियाल सहित कई छोटे-छोटे स्कूली बच्चे शामिल थे। बौराड़ी में कैंडिल मार्च में व्यापार मंडल अध्यक्ष अमरीश पाल, विजय लक्ष्मी थलवाल, कर्म सिंह तोपवाल, गंगा चमोली आदि शामिल थे!

एक पटवारी के भरोसे कई गांव की कानून व्यवस्था।

नई टिहरी। पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे अपराधों से शासन-प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। घनसाली में हाल ही के दिना में एक समुदाय विशेष के व्यक्ति ने जिस तरह से नाबालिग के साथ एक होटल में रंगे हाथों पकड़ा गया उससे साफ हो गया कि पहाड़ी क्षेत्रों में अनर्गल तत्व यहां की कानून व्यवस्था को चुनौती दे रहे हैं। टिहरी गढ़वाल का अधिकांश क्षेत्र राजस्व पुलिस के भरोस चल रहा है। एक-एक पटवारी के भरोसे पूरी न्याय पंचायत है। पटवारियों के पास कानून व्यवस्था के  साथ-साथ राजस्व, आपदा, भूमि मुआवजा जैसे कई कार्य हैं। जबकि उनके पास सहायक के रूप में भी कोई कर्मी नहीं है। ऐसे में पहाड़ी क्षेत्रों में कानून व्यवस्था चरमरा रही है।

जयंती पर राजीव गांधी का भावपूर्ण स्मरण

नई टिहरी। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेसियों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण करते हुए उनके बताए रास्ते पर आगे बढ़ने का संकल्प लिया। सोमवार को कांग्रेस कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष सूरज राणा ने स्व. गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें सूचना क्रांति का जनक बताया। कहा कि उनके पीएम रहते कंप्यूटर, इंटरनेट, पंचायतों का सशक्तिकरण समेत युवाओं, महिलाओं के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की है। इस मौके पर जिलाध्यक्ष सूरज राणा, महिला जिलाध्यक्ष दर्शनी रावत, शांति प्रसाद भट्ट, ब्लॉक प्रमुख विजय गुनसोला, नरेंद्र चंद रमोला, साब सिंह सजवाण, देवेंद्र नौडियाल, राजेंद्र डोभाल, मुशर्रफ अली, मुर्तजा बेग, लक्ष्मी भट्ट, विजयलक्ष्मी थलवाल, शकुंतला नेगी, सीमा कृषाली, आशा रावत, ममता उनियाल, रजनी नौटियाल, बृहस्पति भट्ट, रीता रावत, संगीता नौटियाल, विनोद सकलानी आदि मौजूद रहे।

बिना नक्शे पास किए भवनों की सूची उपलब्ध कराएं
किराए के बकायदारांे को भेजें आरसीः चौहान

नई टिहरी। सडीएम सदर व नगर पालिका चंबा के प्रशासक चतर सिंह चौहान ने पालिका के कार्यों की समीक्षा करते हुए पालिका कर्मियों को निर्देश दिए कि शहर में बिना नक्शे पास किए भवन निर्माण कर लोगों की सूची बनाकर अपर जिलाधिकारी को उपलब्ध कराएं। उन्होंने लगातार बढ़ रहे अतिक्रमण की स्थिति का भी हालचाल जाना।
सोमवार को पालिका कार्यालय में आयोजित बैठक में अधिशासी अधिकारी एसपी जोशी ने बताया कि पालिका की निजी स्रोत की वसूली जुलाई माह तक 39 फीसदी ही हो पाई है। वहीं किरायेदारों की वसूली संतोषजनक न होने पर एसडीएम ने दो दिनों मंे बकायादारों की सूची तलब की। उन्होंने 23 अगस्त को सभी बकायादारों की आरसी रिपोर्ट डीएम कार्यालय को भेजने को कहा। कहा कि आरसी पर दस प्रतिशत राजस्व शुल्क भी वसूला जाएगा। उन्होंने ट्रेचिंग ग्राउंड में लगातार कीटनाशक दवाईयों का  प्रयोग करने के निर्देश दिए। कूड़ा निस्तारण के लिए चयनित एजेंसी जीरो वेस्ट मैनेजमेंट के कर्मियों को निर्देश दिए कि सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करें। साथ ही यूचर चार्ज की भी शत प्रतिशत वसूली की जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि शहर में पॉलीथीन बेचने और प्रयोग करने वालांे के खिलाफ कार्रवाही कर अभियान चलाया जाए। नगर में स्ट्रीट लाइट की समस्या होने पर तुरंत उसका निदान किया जाए। इओ ने बताया कि तल्ला चंबा के निकट गो सदन के लिए कुछ लोग भूमि दान देना चाहते हैं। जिस पर प्रशासक ने भूमि का निरीक्षण कर इसका संचालन समिति के माध्यम से करने के निर्देश् दिए। सफाई के लिए नगर पालिका को एक जटायु मशीन की स्वीकृति भी दी गई। सूखे कूड़े की सिल्लियां बनाने के संबंध में रिपोर्ट में बताया कि गत माह इससे लगभग 20000 की सिलिया बेची जा रही है। बताया कि नगर पालिका जल्द अपनी वेबसाइट भी बनाएगी।

जनता दरबार में 35 शिकायतें दर्ज
समय रहते शिकायतांे का करें निराकरणः सोनिका


नई टिहरी। डीएम सोनिका की अध्यक्षता में आयोजित जनता दरबार में 35 शिकायतें दर्ज हुई। अधिकांश शिकायतांे का मौके पर ही निस्तारण किया गया। अवशेष शिकायतों को अधिकारियों से जल्द निस्तारण के निर्देश दिए।
जिला सभागार में आयोजित जनता दरबार में मस्तराम नौटियाल ने थत्यूड़-मराड़ मोटर मार्ग खुलवाने व पैदल सम्पर्क मार्ग की व्यवस्था बनाने, व्यापार मंडल बौराड़ी के अध्यक्ष अमरीश पाल ने गणेश चौक पर भारी वाहनों के आवागमन के लिए सब्जी मंडी के कारण अवरोध होने पर मंडी को अन्यत्र शिफ्ट करने, गडोली के महावीर सिंह ने डूब क्षेत्र में आए पेड़ों का भुगतान करने, मिश्रवाण गांव के जीत सिंह ने पीएमजीएसवाई के तहत अधिग्रहित भूमि का मुआवजा दिए जाने, रमेश सिंह  ने डिबनू के पुनर्वास के संबंध में, औतार सिंह राणा ने अवैध अतिक्रमण हटाने, बौराडी की ऊषा देवी द्वारा पेंशन लगाए जाने, लच्छीराम द्वारा भवन सहायता मांगने, दर्मियान सिंह नेगी ने चंबा के सरस्वती विहार में अधूरी नाली का निर्माण करवाने, बौराड़ी की धर्मा देवी ने मकान के समीप लगे विद्युत पोल को हटाने, ग्राम कुट्ठा की दर्शनी रावत ने एनएच-94 के प्रतिकर भुगतान किए जाने की शिकायत दर्ज की। डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय से शिकायतों का निस्तारण करें। इस मौके पर डीएफओ डा. कोको रोसे, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, सीएमओ डा. भागीरथी जंगपांगी, ईई लोनिवि केएस नेगी, जल संस्थान सतीश नौटियाल, डीएचओ डीके तिवारी, सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

विज्ञान कार्यशाला में प्रतिभागियों ने दिखाया हुनर
छात्रों ने विज्ञान की अवधाराणाओं को किया स्पष्ट

नई टिहरी। जिला संदर्भ समूह विज्ञान की पांच दिवसीय कार्यशाला में छात्र-छात्राओं ने खेल-खेल में विज्ञान की विभिन्न गतिविधयों को बेहत्तर तरीके से प्रस्तुत करने अपने हुनर का प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रतिभागियों ने पानी का बुलबुला, वायु दाब, वायु स्थान घेरती है, ऑक्सीजन जलने में सहायक जैसे प्रयोग को प्रदर्शित किया।
16 अगस्त से शुरू हुई विज्ञान कार्यशाला का जिला शिक्षाधिकारी बेसिक सुदर्शन सिंह बिष्ट ने समापन किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से कार्यशाला में विभिन्न प्रकार की छोटी-छोटी सामग्रियों द्वारा विज्ञान की बहुत सारी अवधारणाओं को स्पष्ट किया गया वह प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा शिक्षकों को बहुत बड़ी और संपन्न प्रयोगशाला का इंतजार न करने की बजाए आसपास पाई जाने वाली सामग्रियों से ही बच्चों को विज्ञान की धारणाओं को स्पष्ट करवाना चाहिए। बीईओ कीर्तिनगर डा. सुरेंद्र बिष्ट ने भी विज्ञान की अवधारणाओं को स्पष्ट करने के तरीके प्रतिभागियों को समझाए। कार्यक्रम समन्वयक डा. वीर सिंह रावत, देवेंद्र भंडारी, और दीपक रतूड़ी ने बताया कि कार्यशाला में विभिन्न ब्लॉक के 21 अध्यापकों और लैब एरिया के 18 बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रतिभागियों ने बेहत्तर सोच दिखाते हुए विज्ञान के प्रयोगों को बताया। कथा छह से आठ की विज्ञान की एनसीआरटी की किताबों को गतिविधियों द्वारा छात्रों तक पहुंचाने के विभिन्न तरीके भी समझाए गए। इस मौके पर डा. मनवीर नेगी, कैलाश डंगवाल, डा. वीर सिंह रावत, जितेंद्र राणा, डीएस भंडारी, दीपक रतूड़ी, राम सिंह भंडारी, मंजू बहुगुणा, श्याम लाल आर्य, राजेंद्र रावत, गीता रावत, गंभीर सिंह जयाड़ा, गौतम भट्ट, संगीता चौहान, कुसुमलता राणा आदि मौजूद रहे।

Spread the love