टिहरी गढ़वाल एक नजर ,तमाम छोटी बड़ी खबरें,पूर्व पीएम वाजपेयी के निधन पर जगह-जगह शोकसभाएं,टीएचडीसी पर गांव की भूमि कब्जाने का आरोप,नरेंद्रनगर में शुक्रवार को भी बंद रहा हाईवे, गंगा की निर्मलता पर दिया जोर,

पूर्व पीएम वाजपेयी के निधन पर जगह-जगह शोकसभाएं
वाजेपयी के निधन को बताया अपूर्णनीय क्षति
————————————
नई टिहरी। भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर जिलेभर में जगह-जगह शोक सभाएं आयोजित की गई। जबकि नई टिहरी, बौराड़ी, लंबगांव समेत जिले के कई बड़े बाजार बंद रहे।
शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर वक्ताओं ने कहा कि राजनीति के भीष्म पितामाह और सबके दिलों पर राज करने वाले अटल जी के निधन से देश को अपूर्णीय क्षति हुई है। जिलाध्यक्ष संजय नेगी ने कहा कि अटल जी का जाना एक युग का अंत है। कांग्रेस और अन्य कई संगठनों से जुड़े लोगों ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि देने वालों में भाजपा जिलाध्यक्ष संजय नेगी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सूरज राणा, सुषमा उनियाल, बेबी असवाल, उमेश चरण गुसाईं, विनोद रतूड़ी, रागिनी भट्ट, खेम सिंह चौहान, रघुवीर पंवार, विक्रम कठैत, भगत सिंह चौहान, शकुंतला नेगी, सीमा कृषाली,अनीता कंडियाल, मीना सेमवाल, शांति प्रसाद भट्ट, साब सिंह सजवाण, नरेंद्रचंद रमोला, देवेंद्र नौडियाल, उदय रावत, विजय कठैत, रामलाल नौटियाल, मंजू चंद, यशपाल मिश्रवाण, अबरार अहमद और राकेश लवली शामिल थे। उधर व्यापार मंडल के राजेश डियूंडी, अब्दुल अतीक,कर्ण डोभाल, संजय रतूड़ी आदि ने पूर्व पीएम को सुमन पार्क में श्रद्धांजलि दी। जिला न्यायालय परिसर में अधिवक्ता सुरेशचंद जैन, अध्यक्ष राजेंद्र उनियाल, जगतमणि पैन्यूली, स्वराज पंवार, दिनेश सेमवाल, जेपी पांडेय, महावीर उनियाल, राजेंद्र सिंह असवाल, चंद्रवीर नेगी,देवेंद्र दुमोगा, मृदुला जैन, बीना सजवाणा, बेणी मधाव , सीपी चंद, मतेंद्र बहुगुणा, ज्योति भट्ट, प्रेम सिंह बिष्ट, संदीप जोशी आदि ने श्रद्धांजलि दी। ठेकेदार संघ के डीसी रमोला, कुशाल सिंह, दिवाकर भट्ट,शूरवीर रावत, रमेश खरोला, शंभू सिंह भंडारी आदि ने श्रद्धांजलि दी। चंबा में आयोजित शोकसभा में विक्रम पंवार, रजनी सजवाण, सोभनी धनोला, इंद्रपाल परमार, जीतराम भट्ट, नीरज खत्री, दिनेश कृषाली आदि शामिल थे। नरेंद्रनगर में राजेंद्र विक्रम पंवार, राजवीर पुंडीर, विनोद गंगोटी, मंगल सिंह नेगी, सरिता, रविंद्र,विकास और विक्रम आदि ने पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि अर्पित की। थत्यूड़ में कुंवर सिंह पंवार, वीरेंद्र राणा, पृथ्वी रावत, हीरामणि गौड़, महीपाल रावत, जगत सिंह, दीपक सजवाण, बलवीर परमार, सुनील भट्ट और घनसाली में व्यापारी पारेश्वर बडोनी, नरेंद्र डंगवाल, बुद्वि सिंह और रघुवीर सिंह,लंबगांव में त्रिलोक रावत, शिव सिंह बिष्ट, भगवान सिंह खरोला, तेजपाल बिष्ट,बलवीर बिष्ट, टीकम रावत आदि ने पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी। रानीचौरी राड्स में सुशील बहुगुणा, प्रतापनगर, कंडीसौड़, जाखणीधार, खाड़ी, गजा, बौराड़ी व्यापार मंडल,चमियाला, बूढ़ाकेदार आदि जगहों पर शोक सभाएं आयोजित की गई।

टीएचडीसी पर गांव की भूमि कब्जाने का आरोप।
———————-
नई टिहरी। भागीरथीपुरम में टीएचडीसी इंडिया के कार्यालय के निकट ग्राम पंचायत बागी के ग्रामीणों ने टीएचडीसी पर गांव की जमीन के ऊपर अतिक्रमण करने का आरोप लगाया है। उन्होंने डीएम को दिए ज्ञापन में ग्राम समाज की भूमि पर अतिक्रमण रोकने की मांग की है।
बागी गांव के ग्रामीणों ने बताया कि टीएचडीसी गांव की खाली पड़ी गो चरान और रास्तों की जमीन पर अतिक्रमण कर निर्माण कार्य कर रहा है। इससे उनके पनघट और गो चरान के रास्ते भी बाधित हो रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 1998 में ग्राम बागी मल्ली को भानियावाला में प्लाट आंवटित किए गए थे, लेकिन ग्रामीणों को कोई सूचना दिए बगैर वर्ष 2004 में प्लाट निरस्त कर दिए गए। उन्होंने कहा कि जो अधिग्रहित जमीन टीएचडीसी के उपयोग में नहीं लाई गई है, वह काश्तकारों को वापस की गई। जबकि जो भूमि उपयोग में लाई गई उसका भुगतान भी नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि 15 दिन में प्रकरण पर कार्रवाई न हुई तो वह निर्माण कार्य बंद करा देंगे। ज्ञापन देने वालों में प्रताप सिंह राणा, मुनेंद्र भट्ट, गोपाल सिंह तोपवाल, भूपेंद्र तोपवाल शामिल थे।

नरेंद्रनगर में शुक्रवार को भी बंद रहा हाईवे
——————-
नई टिहरी। नरेंद्रनगर के निकट पुरानी चुंगी के पास ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे शुक्रवार को भी दिन में कई बार बंद होता रहा। इस कारण चारधाम और स्थानीय यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पहाड़ धंसने से पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने से नरेंद्रनगर में पेयजल का संकट बना हुआ है। वाल्मीकि बस्ती और कलश क्वाटर में तो सप्ताहभर से पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एसडीएम लक्ष्मीराज चौहान ने बताया कि राजमार्ग के उक्त स्थान पर भारी मलबा आया है जिसे हटाया जा रहा है। फिलहाल मार्ग पर आवाजाही चल रही है।

गंगा की निर्मलता पर दिया जोर
—————————
नई टिहरी। गंगा स्वच्छता मंच की बैठक में गंगा की निर्मलता और स्वच्छता के लिए सभी को मिलकर काम करने पर जोर दिया गया। बताया कि केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय निरंतर जागरुकता अभियान चलकर स्वच्छ गंगा, निर्मल गंगा का प्रयास कर रहा है। गंगा स्वच्छता मंच के संयोजक प्रमोद नेगी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में स्वच्छता अभियान, नमामि गंगे अभियान को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। कहा कि बिना आम जनता के सहभागिता से गंगा निर्मल नहीं हो सकता है। जिला संयोजक नेगी ने अभियान को गति देने के लिए कई लोगों को दायित्व सौंपे। जिनमें भगवान सिंह राणा, चंद्रशेखर तिवाड़ी सह जिला संयोजक, जयेंद्र पंवार को चंबा, चिरंजीव शाह थौलधार, बचन सिंह रावत भिलंगना और उम्मेद बिष्ट को प्रतापनगर का संयोजक बनाया  गया ।

Spread the love