मुआवजा ना मिलने पर ग्रामीणों ने काटा हंगामा, आश्वासन के बाद शांत हुआ मामला।

टिहरी : घनसाली विधानसभा के गयारह गांव पट्टी के मैगाधार से आली-सरुणा और कोट गाँव को जुड़ने वाले सड़क निर्माण कार्य की कटिंग को लेकर ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया और यहां तक कि मौके पर पहुंचे PMjSY के एई को जेसीबी मशीन सहित वापस लौट जाने को कहा. बाद में PMjSY के एई के आश्वासन के बाद कार्य शुरू होने दिया।

बताते चलें कि यह रोड करीब 16-17 किलोमीटर बननी है। जिसमे से करीब दो-तीन वर्ष पूर्व लोक निर्माण विभाग द्वारा तीन किलोमीटर रोड की कटिंग का कार्य पूर्ण गया था। रोड कटिंग में स्थानीय कास्तकारों की उपजाऊ जमीन मुआवजे के नाम पर रोड निर्माण के लिए काट दी गयी थी और अब 13-14 किलोमीटर रोड की कटिंग PMJSY द्वारा की जानी है। जिसको लेकर संबंधित अधिकारी और ठेकेदार जेसीबी मशीन लेकर मौके पर जा रहे थे।

लेकिन अधिकारियों के आने की सूचना मिलते ही ग्रामीण और स्थानीय कास्तकार धरने पर बैठ गए। और जेसीबी, अधिकारी व ठेकेदार वहां पहुंचे तो ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया.

स्थानीय कास्तकारों का कहना है कि तीन चार वर्ष पूर्व जब 3 किलोमीटर मार्ग की कटिंग हुई थी तब उसमे उनके कई उपजाऊ खेत लोक निर्माण विभाग की जेसीबी ने रोड बनाने के लिए काट दिए और तब से आज तक मुआवजा राशि नही दी।

स्थानीय कास्तकार शिवराम बहुगुणा ने बताया कि ग्रामीण सैकड़ों बार लोक निर्माण विभाग घनसाली के चक्कर लगा चुके हैं लेकिन अधिकारी एक दो माह में मुआवजा देने की बात कह कर अपना पल्ला झाड़ देते हैं। इसलिए स्थानीय ग्रामीणों के पास विरोध प्रदर्शन करने के आलावा कोई और चारा नही है.

स्थानीय ग्रामीणों में इस बात का भी आक्रोश है कि जिसे उन्होंने अपना मत देकर अपना प्रतिनिधित्व सौंपा था वे विधायक आज इतना हंगामा होने के बावजूद नदारत हैं।

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि विधायक शक्तिलाल शाह वैसे तो एक लाख की योजना का शिलान्यास करने पहुंच जाते हैं लेकिन आज जब कास्तकारों और 5 करोड़ 20लाख की लागत से बनने वाली सड़क जो आली, सरुणा, कुकड़ियास,चोंरा कोट , घणात गाँव होते हुए चांजी, की बात हो रही है स्थानीय विधायक शक्तिलाल शाह कहाँ हैं।

करीब चार घंटे के विरोध प्रदर्शन और हंगामे के बाद PMjSY के एई के लिखित और विधायक शक्तिलाल के दूरभाष पर आश्वासन के बाद ग्रामीणों का विरोध शांत हुआ.

Spread the love

You may have missed