COVID-19 नाक,मुंह व आंखों के रास्ते मानव शरीर में प्रवेश करता है जो संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर अथवा संक्रमित व्यक्ति द्वारा स्पर्श की गयी वस्तुओं को स्पर्श करने से फैलता है.

नई टिहरी 29 मार्च 2020- जिला आपदा प्रबन्धन कार्यालय प्रांगण में जिला मुख्यालय पर ड्यूटी में तैनात अधिकारियों/ कर्मचारियों को अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी की उपस्थिति में डॉ अंकित सैनी द्वारा COVID-19(कोरोना वायरस) के संक्रमण से बचाव की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गयी. डॉ सैनी ने बताया कि COVID-19 नाक,मुंह व आंखों के रास्ते मानव शरीर में प्रवेश करता है जो संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर अथवा संक्रमित व्यक्ति द्वारा स्पर्श की गयी वस्तुओं को स्पर्श करने से फैलता है. संक्रमित व्यक्ति के खांसने व छींकने पर सम्पर्क में रहने वाले व्‍यक्ति के नाक व मुंह के रास्ते से वायरस शरीर में प्रवेश करता है. आंखों को संक्रमित हाथों से छूने पर वायरस शरीर में प्रवेश करता है.उन्होने बताया कि COVID-19 से बचाव हेतु बार-बार हाथो को साबुन एवं पानी से धोना चाहिए. पानी की उपलब्धता न होने पर सेनी टाईजर का प्रयोग किया जाय. चेहरे को हाथों से स्पर्श न किया जाय. खुजली होने पर बाजु के ऐसे हिस्से का प्रयोग करे जो हिस्सा बार-बार हाथों से न स्पर्श किया गया हो. दरवाजों/ खिड़कियों को खोलने हेतु बायें हाथ का प्रयोग करें. मास्क का प्रयोग भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ही किया जाय. मास्क को एक बार पहनने के बाद न उतारा जाय न ही सामने से पकड़कर उतारा जाय. मास्क एक बार पहनकर उतारने के बाद डिस्पोज कर दिया जाय. सामाजिक दूरी 01 अथवा02 मीटर की दूरी व्यrिक्याें द्वारा बनाकर रखी जाय. बुखार, खांसी व गले में दर्द की समस्या होने पर तुरन्त नजदीकी चिकित्सक से सम्पर्क किया जाय.
इस अवसर उप जिला धिकारी फिंचा राम चौहान, डीएसटीओ निर्मल शाह, जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश सिंह यादव सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे.
,,,सहायक जिला सूचना अधिकारी टिहरी गढ़वाल

Spread the love