बारिश और बर्फबारी के बाद देवभूमि की बढ़ी खूबसूरती, आ नहीं सकते तो देखें वीडियो

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड में इन दिनों बारिश और बर्फबारी से सैलानियों के चेहरे खिले हुए हैं. बीते कुछ दिन पहले हुए बारिश और बर्फबारी से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जिससे बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. बारिश और बर्फबारी से एक ओर पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे खिले हुए हैं, तो वहीं स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ी हैं.

प्रदेश में बीते कुछ दिनों में हुए बारिश और बर्फबारी से मौसम खुशनुमा हो गया है. पर्यटत जमकर मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं, तो कहीं मुसीबत का सबब बना हुआ है. पहाड़ों में कड़ाके की ठंड पड़ने से नदी नाले जम गये हैं. कई जगहों पर विद्युत आपूर्ति और सड़क मार्ग बंद पड़े हुए हैं. मौसम की मार इंसानों को ही नहीं जानवरों में भी पड़ रही है. ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी से हिमालयी जीव-जंतु नीचे इलाके की रुख कर रहे हैं. फिजाओं में सफेद चादर बिछ जाने से मवेशियों को चारा पत्ती मिलना कठिन हो गया है. 

प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी आदि पर्वतीय जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त पड़ा है. केदारनाथ में भारी बर्फबारी से पुनर्निर्माण कार्य पूरी तरह ठप पड़ गया है.
मैदानी इलाकों में भी बारिश और कोहरे की मार झेलनी पड़ रही है. लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. मौसम के इस मिजाज से लोगों के दिनचर्या पर भी असर पड़ रहा है. 

वहीं मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में आने वाले कई दिनों तक ठिठुरन बढ़ेगी. साथ ही तापमान में और गिरावट आ सकती है.  सोमवार यानि आज  गढ़वाल मंडल को छोड़कर उत्तराखंड के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

Spread the love