फेसबुक डेटा लीक : फेसबुक ने बंद किया मरीजों के स्वास्थ्य डेटा से जुड़ा प्रोजेक्ट

कैंब्रिज एनालिटिका डेटा लीक मामले में विवादों में घिरने के बाद फेसबुक अब विवादों से दूर रहने की
कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में फेसबुक ने स्वास्थ्य से जुड़े अपने प्रोजेक्ट को बंद कर दिया है। इस प्रोजेक्ट
के तहत फेसबुक को अमेरिका के बड़े अस्पतालों से जुड़ कर उनके मरीजों का डेटा इकट्ठा करना था।
रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक के इस प्रोजेक्ट का उद्देश मरीजों के प्रोफाइल तैयार करके अस्पतालों को मदद करना था। इन अस्पतालों में स्टैनफोर्ड मेडिकल स्कूल और अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी भी शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट के जरिए फेसबुक को अस्पतालों को यह जानने में मदद करना था कि किन मरीजों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है।
फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि अभी इस प्रोजेक्ट की योजना ही तय की जा रही थी। अभी हमें किसी भी अस्पताल से कोई डेटा नहीं मिला है और साथ ही फेसबुक ने इस प्रोजेक्ट के तहत किसी भी डेटा का विश्लेषण या उसे सांझा नहीं किया है।

फेसबुक की ओर जारी किए गए बयान में कहा गया कि पिछले साल फेसबुक ने इस विषय में स्वास्थ्य विभागों से चर्चा शुरू कर जानने की कोशिश की थी कि फेसबुक के इस प्रोजेक्ट से स्वास्थ्य के क्षेत्र में किस तरह बेहतर काम किया जा सकता है। साथ ही वैज्ञानिक शोधों में किस तरह फेसबुक के डेटा का इस्तेमाल कर स्वास्थ्य विभाग को फायदा हो सकता है।

इस प्रोजेक्ट के तहत इक्ट्ठे किेए गए यूजर्स के डेटा के कारण फेसबुक के लिए नए विवाद खड़े हो सकते हैं। इसी कारण फेसबुक ने इस प्रोजेक्ट को बंद करने का निर्णय लिया है।

Spread the love