तो जापान के बाद अब समाज सेवी दर्शन लाल आर्य का मिशन घनसाली विधानसभा ! ये हुवा तो दर्शन लाल आर्य से मुकाबला करने के लिए तैयार रहें ! By पवन नैथानी -February 11, 2020

समाज सेवी दर्शन लाल आर्य मूल रूप से घनसाली विधानसभा क्षेत्र और उत्तराखंड के गाँधी स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी के क्षेत्र ग्राम पंचायत ढुंगा ग्राम सभा से हैं और लम्बे समय से जापान में अपना व्यवसाय कर रहे हैं।जिसकी बदौलत कई स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार की सौगात भी दे चुके हैं इतना ही नहीं समय-समय पर गरीब और जरूरत मंद लोगों के लिए बड़ा दिल भी दिखा चुके हैं और निराश्रित लोगों की आस भी समय-समय पर बनते आये हैं।

आस्था की यदि बात करें तो दर्शन लाल आर्य अपने स्थानीय देवी देवताओं पर अटूट विश्वास रखते हैं, और इसी आस्था और विश्वास की बदौलत मन्दिर समिति के अनुसार पिछले पाँच सालों में दर्शन लाल आर्य जी ने कटकेस्वर महादेव मंदिर निर्माण के लिए लगभग 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता अलग-अलग किस्तों में दे चुके हैं ।जबकि इसबीच पूर्व विधायक भीम लाल आर्य,वर्तमान विधायक शक्ति लाल साह की लाखों रुपए की घोषणा सिर्फ घोषणाओं में ही सिमट कर रह गई है। स्थानीय जनता आज भी आश लगाए बैठी हुवी है जबकि मन्दिर निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण पर है। दर्शन लाल आर्य आस्था और धार्मिक अनुष्ठान में बटवृक्ष की तरह खड़े हैं, मंदिर सौंदर्य करण हो या फिर कोई धार्मिक अनुष्ठान बढ़ चढ़ कर हिसा तो लेते ही हैं साथ में व्यक्तिगत स्तर से आर्थिक सहायता भी देते हैं। घनसाली विधानसभा में शिक्षा के लगातार गिरते स्तर और खाली होते गाँव के गाँव से चिंतित दर्शन लाला आर्य घनसाली विधानसभा का केंद्र बिंदु। घनसाली में इंग्लिश मीडियम स्कूल की नीव रख चुके हैं,जिससे स्थानीय बच्चों का भविष्य तो संवरेगा ही साथ में दर-दर भटक रहे स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार की सौगात भी मिलेगी।अब दर्शन लाल आर्य की अचानक से एकाएक सक्रियता पर सवाल ये भी उठने लगे हैं कि क्या दर्शन लाल आर्य जोकि एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप से जाने जाते हैं और बिना किसी पद और सरकारी मदद के बावजूद अपने स्थर से लोगों के सुख दुख में खड़े रहते हैं क्या 2022 विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ने का मन तो नहीं बना बैठे हैं, और यदी चुनाव लड़ेंगे तो किस पार्टी से लड़ेंगे। जिसका जवाब अभी भविष्य के गर्भ मैं है।
पर घनसाली विधानसभा मैं ये सवाल अब तैरने लग गया है ।

हमारे सूत्र भी यही बोल रहे हैं कि समाज सेवा का काम दर्शन लाल आर्य लम्बे समय से करते आ रहे हैं। लेकिन अचानक से दर्शन लाल आर्य की सक्रियता का आने वाले विधान सभा चुनाव (2022)
में दर्शन लाल आर्य घनसाली विधानसभा में अपनी दस्तक देने जा रहे हैं और दें भी क्यूँ न।
ओर फिर घनसाली विधानसभा की जनता को भाजपा , कांग्रेस के अलावा तीसरा विकल्प मिलता हुवा नज़र आएगा!

वही राजनीति के महां पंडित मानते हैं कि घनसाली विधानसभा में दर्शन लाल आर्य के लिए विकल्प खुला है। घनसाली की जनता भी विकल्प की तलाश में है और ऐसे में अगर दर्शन लाल आर्य अपनी सक्रियता को मिशन (2022) विधानसभा चुनाव को लेकर सार्वजनिक रूप से जनता के बीच में जाते हैं, तो निश्चित ही उसे घनसाली विधानसभा की जनता भी हाथों हाथ ले सकती है।
हम सभी जानते हैं कि घनसाली विधानसभा से कोई भी प्रत्याशी चुनाव जीतने के बाद पाँच साल सता में रहते हुए भी जनता पर अपना विश्वास कायम नहीं कर पाए हैं। ऐसे में दर्शन लाल आर्य एक अच्छे विकल्प के तौर पर खुद को साबित कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए दर्शन लाल आर्य को अनुभवी और मजबूत क्षेत्रीय चेहरों के साथ-साथ क्षेत्रीय मुद्दों को भी गंभीरता से उठाना होगा।
घनसाली की जनता पूर्व विधायकों द्वारा किए गए वायदे,घोषणाएँ और पूर्व में किए गए कामों की तर्ज पर शिक्षा, स्वास्थ्य, पलायन सड़क बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के क्षेत्र में हुए कार्यों को अपने मन , दिमाग में रखकर घनसाली विधानसभा मैं दर्शन लाल आर्य पर विस्व्वास कर सकती है ।
बहराल भविष्य मैं दर्शन लाल आर्य क्या निर्णय लेते हैं ये तो समय ही बताएगा।

लेकिन एक बात तय है कि यदि घनसाली विधानसभा से दर्शन लाल आर्य 2022 में चुनाव लड़ते हैं। तो निश्चित तौर से मुकाबला दर्शन लाल आर्य के साथ होगा। और साथ ही जिस तरह से घनसाली में एकाएक युवाओं की फौज (U K D) उत्तराखंड क्रांतिदल से जुड़ रही हैं ये भी एक रणनीति तैयार की जा रही हो घनसाली विधानसभा की जनता ने कांग्रेस और भाजपा प्रतयाशी पर भी समय-समय पर विश्वास जताया है तो निश्चित तौर से आने वाले समय में तीसरा विकल्प यानी कि क्षेत्रीय दल उत्तराखंड क्रांतिदल भी मजबूत टक्कर देता नजर आएगा।

उत्तराखंड की सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट, जिसमें सच और समय का ख़ास महत्व है। आपके प्रदेश और शहर, की हर छोटी-बड़ी और जरूरी खबर आपको सबसे पहले मिले, यही हमारा लक्ष्य है।
© WWW.EMEDIATODAY.COM

Spread the love